Happy Friendship Day

बात उनदिनों की है जब मै छोटा था, बचपन में मै फ्रेंडशिप डे से जादा वाकिफ नहीं था हम अपने गाव में रहते थे और हमारे दोस्तों से मिलते जुलते थे ! फिर मैंने कालेज जाना शुरु किया तब भी मेरे लिए दोस्ती के वही मायने थे जो मैंने बचपन में जाने थे, दोस्तों का ख्याल रखना उनकी हा में हा करना उनके साथ घूमना मस्ती करना यही हमारी दोस्ती थी, हम खुश थे ! लकिन इस शहरी कारण से मै पूरा अनभिग्य था ! की एक दिन ऐसा भी होता है जिसे फ्रेंडशिप डे भी कहते हैं, बाद में जब मैंने नौकरी करनी शुरु की और हैदराबाद में ज्वाइन किया ! इस शहरी कारण के परिवेश में घुलना मेरे लिए मुस्किल हो रहा था लकिन जल्दी ही मै भी उन शहरी कारण के परिवेश में घुल गया आफिश, पार्टी, मूवी, दोस्तों के साथ बहरा जाना(outing)
लकिन आज भी जब फ्रेंडशिप डे की बात होती है तो मुझे मेरे पुराने दोस्त याद आते हैं जो आज भी फेसबुक, ट्विटर, से जुड़े नहीं है लकिन आज उन यादों को जब भी याद करता हूँ तो मै उनदिनों में खो जाता हूँ जब हम घुमा करते थे, खेलते थे, माँ से छुप कर क्रिकेट खेला करते थे और कालेज से बैंक कर करके मूवी देखने जाया करते थे ! आज हमारे कई नये दोस्त हैं कई पुराने है कुछ फेसबुक में मिले तो कई ट्विटर पे मिले, कुछ समय के साथ छूट भी गये कुछ आज नये वक्त के साथ बने हुए हैं ! मेरे लिए उनदिनों फ्रेंडशिप डे के मायने सिर्फ यही थे की दोस्तों को मेसज कर दो उनको किसी शायरी से विश कर दो और हो गया फ्रेंडशिप डे ! लकिन इस फ्रेंडशिप डे पे आज उन्दोस्तो को याद करता हूँ जो हमारे बचपन से आज तक मेरे साथ है !
आखिर में बस यही कहूँगा "HAPPY FRIENDSHIP DAY" to all my friend.

"A slender acquaintance with the world must convince every man
that actions, not words, are the true criterion of the
attachment of friends"

No comments:

Post a Comment